चंपावत के पूर्णागिरि धाम मेला क्षेत्र में अनियंत्रित बस से तीर्थयात्रियों की मृत्यु

चंपावत के पूर्णागिरि धाम मेला क्षेत्र में अनियंत्रित बस से तीर्थयात्रियों की मृत्यु
champawat road accident

चंपावत के पूर्णागिरि धाम मेला क्षेत्र में अनियंत्रित बस से तीर्थयात्रियों की मृत्यु– सूचना के अनुसार यह घटना 22 मार्च बुधवार की है। जहां पर तीर्थ यात्रियों का एक बड़ा समूह चंपावत के पूर्णागिरि धाम मेले में सम्मिलित होने के लिए बस से मेले की ओर जा रहा था। सभी यात्री खुशी-खुशी भगवान का भजन गाए मेले की तरफ बढ़ी रहे थे, कि अचानक से बस ड्राइवर ने बस का नियंत्रण खो दिया। और बस सीधा जाकर खाई में गिर गई जिसके कारण कई यात्रियों की मौकाए वारदात पर ही मौत हो गई और कई यात्री जख्मी भी हो गए ।

परंतु अभी तक मरने वालों की संख्या सही से बताई नहीं गई है। और कितने यात्री घायल है इसकी भी पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन ज्यादातर यात्रियों की मौका ए वारदात पर ही मौत हो गई है। जो कि पूरे ही उत्तराखंड के लिए बहुत ही दुख की बात है। दुर्घटना होते ही नजदीक के सारे ही निवासी, दुर्घटना स्थल पर जा पहुंचे, और जख्मी यात्रियों की मदद करने लगे इसके साथ ही पुलिस भी सूचना मिलते ही दुर्घटना स्थल पर आ पहुंची।

अभी पुलिस अपनी रेस्क्यू टीम के साथ पूरे ही मामले की जांच पड़ताल में लगी है। हम इस दुख भरी घड़ी में मां पूर्णागिरि से सभी दिवंगतों को शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करते हैं। और प्रार्थना करते हैं कि सभी को मोक्ष प्राप्त हो।

इसी के साथ हमारे उत्तराखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर Trivendra Singh Rawat जी नेभी फेसबुक पेज पर अपना दुख व्यक्त किया है।

Trivendra Singh Rawat
Trivendra Singh Rawat

पहाड़ी दुर्घटनाओं से बचाव: सुरक्षित ड्राइविंग के टिप्स

पहाड़ियों पर गाड़ी चलाना एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है, खासकर अनुभवहीन चालकों के लिए। हालाँकि, कुछ सरल युक्तियों का पालन करके आप पहाड़ी दुर्घटनाओं से बच सकते हैं और सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित कर सकते हैं। पहाड़ियों पर सुरक्षित ड्राइविंग के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं :

  • अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका वाहन अच्छी स्थिति में है। ब्रेक, टायर, हेडलाइट्स और अन्य महत्वपूर्ण घटकों की जाँच करें। यह आपकी यात्रा के दौरान किसी भी यांत्रिक समस्या की संभावना को कम करेगा।
  • चढ़ाई पर वाहन चलाते समय गति और नियंत्रण बनाए रखने के लिए कम गियर का उपयोग करें। यह आपके वाहन को रुकने से रोकेगा और आपको सड़क पर अधिक आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगा।
  • तीखे मोड़, खड़ी ढलान और संकरी सड़कों को इंगित करने वाले चेतावनी संकेतों और सड़क चिह्नों पर ध्यान दें। तदनुसार अपनी गति समायोजित करें और अपने ब्रेक का बुद्धिमानी से उपयोग करें।
  • अपने वाहन को ओवरलोड करने से पहाड़ी सड़कों पर नियंत्रण करना कठिन हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अनुशंसित वजन क्षमता से अधिक नहीं हैं और वजन को समान रूप से वितरित करें।
  • Keep a safe distance from the vehicle in front of you. This will give you enough time to react if they suddenly brake or encounter any obstacles.
  • अंधे मोड़ और संकरी सड़कों पर अन्य चालकों को सतर्क करने के लिए अपने हॉर्न का प्रयोग करें। इससे आमने-सामने की टक्करों को रोकने में मदद मिलेगी।
  • अपनी आँखें सड़क पर रखें और वाहन चलाते समय मोबाइल फोन, तेज संगीत या खाने जैसे विकर्षणों से बचें।
  • पहाड़ी सड़कों पर गाड़ी चलाते समय अचानक तेजी लाने या ब्रेक लगाने से बचें। इससे आपका वाहन ट्रैक्शन खो सकता है और स्किड हो सकता है। अपने वाहन को नियंत्रण में रखने के लिए स्थिर गति बनाए रखें।
  • अपने पीछे के यातायात पर नजर रखने के लिए अक्सर अपने दर्पणों का प्रयोग करें। इससे आपको सूचित निर्णय लेने और तदनुसार अपनी गति समायोजित करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी लेन में रहें और आने वाली ट्रैफिक लेन में जाने से बचें। धैर्य रखें और धीमे वाहनों को पास करने के लिए सही समय का इंतजार करें
  • बारिश या बर्फीले मौसम के दौरान पहाड़ी सड़कें जोखिम भरी हो सकती हैं। अपनी गति कम करें और फिसलन भरी सड़कों, पोखरों और कोहरे से सावधान रहें।
  • पहाड़ी सड़कों पर विशेष रूप से कम रोशनी की स्थिति में दृश्यता में सुधार करने के लिए अपनी हेडलाइट्स का उपयोग करें। इससे आपको सड़क पर बाधाओं और अन्य वाहनों को देखने में मदद मिलेगी।
  • मान लें कि अन्य ड्राइवर आपके जितने सतर्क नहीं हो सकते हैं। अन्य वाहनों पर पैनी नजर रखें और जरूरत पड़ने पर टालमटोल करने के लिए तैयार रहें।
  • यदि आप थके हुए या थके हुए महसूस करते हैं, तो अपनी यात्रा जारी रखने से पहले ब्रेक लें और आराम करें। पहाड़ी सड़कों पर गाड़ी चलाना थका देने वाला हो सकता है, और ब्रेक लेने से आपको सतर्क और केंद्रित रहने में मदद मिल सकती है।

इन युक्तियों का पालन करके आप दुर्घटनाओं के जोखिम को कम कर सकते हैं और पहाड़ी सड़कों पर अपनी यात्रा को सुरक्षित और अधिक सुखद बना सकते हैं। हमेशा गति से अधिक सुरक्षा को प्राथमिकता दें और बिना किसी दुर्घटना के अपने गंतव्य पर पहुंचें।

जानकारी सही लगे तो जरूर शेयर करेंacch

Navratri 2023 – किस दिन कौन-सा कलर पहेने
हैरी ब्रूक का जीवन परिचय

Leave a comment